IRCTC par Account kaise banaye step by step – id बनाने की पूरी प्रोसेस

IRCTC par Account kaise banaye step by step – id बनाने की पूरी प्रोसेस

IRCTC par Account kaise banaye : इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन की वेबसाइट या एप्लीकेशन आप ऑनलाइन ticket booking, pnr, train enquiry, reservation seat availability सब चेक कर सकते हो. अगर आपको भी इसका लाभ लेना है तो आपको इसके पहले रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है.

अगर आप भी आईआरसीटीसी पर रेजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हो तो आप यह आर्टिकल को अंत तक जरूर से पढ़े. हम आपको उसकी जानकारी स्टेप बाय स्टेप तरह से देने जा रहे है.

आप लोगो को भी काफी बार रेलवे टिकिट बुकिंग के लिए स्टेशन पर भीड़ का सामना करना पड़ा होगा. अगर आप ऑनलाइन रेलवे टिकिट बुक करवाना चाहते हो तो आईआरसीटीसी पर ऑनलाइन टिकिट बुक करवाना काफी अच्छा ऑप्शन रह सकता है. आप यहाँ पर ट्रेन लिस्ट भी चेक कर सकते हो.

यहाँ पर अगर आप चाहे तो किस तारीख पर कितनी ट्रेन अवेलेबल है इसके साथ सीट अवेलेबल है या नहीं वह भी देख सकते है. इसके साथै ट्रेन समय भी चेक कर सकते है.

तो हम आपको रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस बताने जा रहे है.

IRCTC क्या है

टिकिट काउंटर पर ट्रैफिक को कम करने के लिए और टिकिट बुकिंग को आसान करने के लिए भारतीय रेल मंत्रालय ने ऑनलाइन टिकिट बुकिंग वेबसाइट और आप्लिकेशन को शरू किया है. आप इसके माध्यम से घर बैठे काफी आसानी से टिकिट बुक कर सकते हो. अगर आपने एडवांस में टिकिट बुक करवाई हुई है तो आप चाहे तो कैंसिल भी करवा सकते हो.

IRCTC का फूल फॉर्म “Indian Railway Catering and Tourism Corporation” है. हिंदी में आईआरसीटीसी का फुलफॉर्म “भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम” होता है.

चलिए अब हम जानते है की आईआरसीटी पर रेजिस्ट्रेशन कैसे करे स्टेप बाय स्टेप

IRCTC registration (IRCTC par Account kaise banaye)

रजिस्ट्रेशन के लिए आपको निचे दिए गए कुछ स्टेप को फॉलो करना रहेगा. अगर आप भी ऑनलाइन घर बैठे टिकिट बुक करना चाहते हो तो रजिस्ट्रेशन अनिवार्य रहता है.

Step 1 : IRCTC की वेबसाइट को ओपन करे

IRCTC par Account kaise banaye step by step

सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है, उसके लिए आप गूगल पर IRCTC लिख सकते हो या फिर ‘www.irctc.co.in’ को अपने ब्राउसर से ओपन कर सकते हो.

Step 2 : Register पर क्लिक करे

वेबसाइट पर आने के बाद आपको Register का ऑप्शन दिखाई देगा. आपको वहा पर क्लिक करना है. अगर आप चाहे तो वेबसाइट को हिंदी में भी कर सकते हो. ऊपर टॉप पर आपको हिंदी का ऑप्शन मिल जायेगा.

Step 3 : Basic Detail को ऐड करे

IRCTC में बेसिक डिटेल एक करे

Register पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जायेगा. उसमे आपको कुछ डिटेल ऐड करनी है. आपको तीन स्टेप में कुछ डिटेल ऐड करना है जिसमे से सबसे पहले आपको Basic Detail को ऐड करना है.

User Name : आपको login करने के लिए user name डालना है. जिसको आप 3 से 10 कैरेक्टर के बिच में डाल सकते हो. अगर आपका user name available नहीं है तो वहा पर आपको दिखाई देगा. अगर ऐसा होता है तो आपको आपका यूजर नेम कुछ और डालना रहेगा.

Password : यूजर आईडी के बाद आपको वहा पर पासवर्ड डालना है. पासवर्ड में आप 8 से लेकर 15 अक्षर तक डाल सकते हो. जिसमे कमसे कम एक केपिटल लेटर के साथ आपको एक नंबर भी डालना रहेगा.

Confirm Password : जो password आपने डाला है वही आपको यहाँ पर डालना है.

Preffered Language : यहाँ पर आप जिस भाषा का प्रयोग करना चाहे उस भाषा का चयन कर सकते है.

Security Question : यहाँ पर आपको एक प्रश्न सिलेक्ट करना है. यह आपको इस तरह से सिलेकट करना जैसे आपको याद रहे. अगर आप कभी पासवर्ड भूल जाते हो तो आपको इससे पासवर्ड रिकवर में मदद मिल सकती है.

Security Answer : आपने जो पासवर्ड सेलेक्ट किया है उसके जवाब यहाँ पर डालना है. आपको इस जवाब को याद रखना है. जब भी आप अकाउंट रिकवर करते हो तो आपको यह जवाब को पूछा जायेगा.

इतना हो जाने के बाद आपको Continue पर क्लिक करना है.

Step 4 : Next Personal Detail को ऐड करे

IRCTC फॉर्म भरे

अब आपके सामने Personal Details का फॉर खुल जायेगा.

Name : First name में आपका नाम और Middle name में आपके नाम के बाद में कुछ है तो डाल सकते हो और Last Name में आपको आपका सरनेम डालना है.

Gender : यहाँ पर पुरुष के लिए Male और महिला के लिए Female पर क्लिक करना है.

Marital Status : अगर आपको शादी हो चुकी है तो आपको Married को सेलेक्ट करना है, अगर शादी नहीं हुई तो आपको Unmarried को सिलेक्ट करना है.

Date Of Birth : आपको अपनी जन्म तारिक डालना है.

Occupation : आप क्या करता है उसके बारेमे आपको यहाँ पर सेलेक्ट करना है. आपको यहाँ पर कुछ सूचि दी हुई है.

Country : अगर आप भारतीय नागरिक है तो आपको India पर क्लिक करना है.

Email : आपको यहाँ पर Email ID ऐड करना है. याद रहे की जो आपका सही email ID हो वही ऐड करे क्योकि आपको टिकिट के भी ईमेल इसमें आ सकते है.

Mobile : आपने मोबाईल नंबर ऐड करे. याद रहे की भविष्य में कुछ जानकारी भी आपके इस नंबर में आ सकती है. टिकिट बुकिंग का नंबर और कुछ लिंक की प्राप्त हो सकती है. अगर आप पासवर्ड भी बदलना चाहे तो आपके नंबर पर ओटीपी भी आ सकता है.

इतना हो जाने के बाद आपको Continue पर क्लिक करना है.

Step 5 : उसके बाद आप Address लिखे

आईआरसीटीसी में अड्रेस फॉर्म भरे

जिसके बाद आप फाइनल स्टेप पर आ जाओगे. जिसमे आपको Address की कुछ डिटेल डालनी है.

Flat/Door/Block No : आपका माकन या फिर फ्लेट नंबर

Stree/Lane : गली मोहल्ले का नाम

Area/Locality : अपने विस्तार या एरिया जो है उसका नाम

Pin Code : अपने एरिया का पिनकोड नंबर

State : आपको यहाँ पर अपने राज्य को सिलेक्ट करना है.

City/Town : आपको यहाँ पर अपने सिटी का नाम पसंद करना है.

Post/Office : एरिया का पोस्ट ऑफिस जिसका नाम वहा पर आ जायेगा.

Phone : आपको फिरसे आपने मोबाईल नंबर डालना है.

Step 6 : Captcha Code पर क्लिक करके Register पर क्लिक करे

इतना करने के बाद आपको लास्ट में I’m not a robot पर क्लिक करना है. हो सकते है की आपके screen पर Captcha सॉल्व करने का आये तो आपको करके सब्मिट करना है. उसके बाद आपको Term and Conditions के बॉक्स पर क्लिक करना है. आप चाहे तो टर्म एंड कंडीशन को पढ़ भी सकते है. जिसके बाद आपको Register पर क्लिक करना है.

जिसके बाद आपको Email verification के लिए एक mail आएगा जिसमे एक लिंक दी हुई होगी. जिसके ऊपर क्लिक करके आपको एक बार login करके अकाउंट को एक्टिव करना है.

IRCTC Login करने के लिए आपको वापिस उसके होम पेज में आना पड़ेगा और Login पर क्लिक करना पड़ेगा. जिसमे आपको अपना username और password डालना है.

उम्मीद करता हु दोस्तों की आपको दी गई जानकारी से समजे आ गया होगा की IRCTC में अकाउंट कैसे बनाये. अगर आपका कोई और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो.

Conclusion

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने यह बताने की कोशिशकी की IRCTC par Account kaise banaye. उसके कुछ स्टेप भी फॉलो किये. जिसमे आपको बेसिक डिटेल, पर्सनल डिटेल और अड्रेस के बारेमे जानकारी दी गई. उम्मीद करते है की आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी. इस वेबसाइट के माध्यम से आप IRCTC ticket booking, pnr, train list, availability, tatkal ticket booking जैसी जानकारी प्राप्त कर सकते हो और ट्रैन टिकिट बुक कर सकते हो.

India Support Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.